राज्य

Rajasthan Weather: उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं से राजस्थान में बढ़ी सर्दी, जानें अपने जिलें का हाल

Jaipur: उत्तर भारत से चल रही ठंडी हवाओं से राजस्थान में (Rajasthan Weather) सर्दी बढ़ने लगी है। बीती रात माउंट आबू राज्य का सबसे ठंडा इलाका रहा। सीकर, चूरू में भी तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया, जिससे यहां भी सर्दी तेज रही। शहरों में दिन का अधिकतम तापमान भी गिरकर अब 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने लगा है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि राज्य में अभी अगले 4-5 दिन मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा।

इन जिलों में पारा 10 डिग्री के नीचे

राज्य में आज रात सीकर, फतेहपुर, माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। चूरू, पिलानी, उदयपुर, भीलवाड़ा और करौली में बीती रात का न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर जैसे गर्म इलाकों में रात में सर्दी बढ़ गई। यहां का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे आ गया है।

26 नवंबर के बाद एक्टिव हो सकता है नया सिस्टम

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य में अभी उत्तर-पश्चिमी (Rajasthan Weather) हवाएं चलने से तापमान में गिरावट हो रही है। पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हुई बर्फबारी के कारण राज्य में सर्दी बढ़ी है। फिलहाल अगले 4-5 दिन कोई बड़ा वेस्टर्न डिस्टरबेंस इन पहाड़ी राज्यों में आने की उम्मीद नहीं है। अब 26 नवंबर बाद एक सिस्टम आ सकता है, जिससे यहां बर्फबारी हो सकती है। उससे राज्यों में सर्दी और बढ़ सकती है।

जयपुर में आज भी धुंध

जयपुर, सीकर, दौसा समेत कई शहरों में आज भी सुबह हल्की धुंध छाई रही। शहर में बीती रात न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि कल गुरुवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं गया। जयपुर में कुछ दिनों से हो रही धुंध के कारण दिन सूरज की चमक कम रहने से तापमान भी कम रहने लगा है।

Read More- जयपुर एयरपोर्ट पर Rahul Gandhi नें पायलट-गहलोत को लेकर दिया ये बड़ा बयान, BJP बोली- ये सिर्फ फोटो शूट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button