राजस्थान चुनाव 2023राज्य

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में टूटा पिछले साल का रिकॉर्ड, 199 सीटों पर हुआ 74% से ज्यादा मतदान

Jaipur: राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों (Rajasthan Election 2023) पर रिकॉर्ड 74.96 फीसदी वोटिंग हुई है। बिना पोस्टल बैलेट और होम वोटिंग के ये आंकड़ा 74.13 है। हालांकि, इस नंबर में बदलाव संभाव है। क्योंकि मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान वोटिंग का फाइनल प्रतिशत रविवार को जारी करेगा। जो आंकड़ा रात में आया उसने पिछले चुनाव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। क्योंकि साल 2018 के चुनाव में 74.06% वोटिंग हुई थी।

इस जिले में हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

इस चुनाव में सबसे ज्यादा वोटिंग 82.32% जैसलमेर जिले में हुई है। सबसे कम वोट 65.12% पाली जिले में पड़े। कम वोटिंग वाले जिलों में सिरोही (66.62%), करौली (68.38%) और जालोर (69.56%) शामिल हैं। जैसलमेर जिले की पोकरण सीट पर सबसे ज्यादा 87.79% वोटिंग हुई। पाली जिले की मारवाड़ जंक्शन सीट पर सबसे कम 60.10% वोट डाले गए।

1863 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद

इससे पहले शनिवार को प्रदेश में कई विधानसभा सीटों (Rajasthan Election 2023) पर झड़प और बवाल हुआ। बूथ कैप्चर करने के बीच मतदान संपन्न हो गया। प्रदेश की सभी 199 सीटों पर चुनाव लड़ रहे 1863 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद हो गई है। सुबह 7 बजे शुरू हुई वोटिंग शाम 6 बजे थम गई। हालांकि, मतदान केंद्र में एंट्री ले चुके वोटरों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। जोधपुर की सूरसागर विधानसभा सीट पर नगर निगम वार्ड नंबर 21 में रात 10 बजे तक मतदान हुआ।

मतदान के दौरान ये घटनाएं भी हुईं..

भरतपुर में सबसे ज्यादा बवाल

नगर विधानसभा क्षेत्र के सुकेती गांव में राजकीय प्राथमिक स्कूल के बूथ पर लतीफ नाम का व्यक्ति दीवार फांदकर बूथ में घुस गया और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से मारपीट शुरू कर दी। उसने वीवीपैट में तोड़फोड़ की। लतीफ के कुछ साथी पोलिंग बूथ के अंदर पहले से मौजूद थे। विवाद इतना बढ़ गया कि वोट डालने आए लोग पोलिंग बूथ से भागने लगे। सभी लोग दो गुटों में बंट गए। एक-दूसरे पर पथराव शुरू कर दिया। पोलिंग पार्टी जान बचाकर भाग गई। हंगामे की वजह से करीब 30 मिनट तक मतदान बंद रहा।

यहां हुई झड़प

कामां विधानसभा के सांवलेर गांव में भी पुलिस और जाहिदा खान के समर्थकों के बीच झड़प हो गई। जाहिदा खान के बेटे प्रधान साजिद प्रधान गांव के माध्यमिक स्कूल गांव में बने पोलिंग बूथ पर पहुंचे थे, जहां BSF के जवानों ने उन्हें रोक दिया। इसी बात को लेकर विवाद हो गया और बीएसएफ जवान को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। इस दौरान वहां तैनात अन्य सुरक्षाकर्मियों ने साजिद खान के समर्थकों पर लाठियां बरसा दीं। पुलिस ने साजिद खान के ड्राइवर को हिरासत में ले लिया। सूचना पर एसपी मृदुल कच्छावा मौके पर पहुंचे।इस दौरान करीब 45 मिनट तक मतदान बंद रहा।

बीजेपी प्रत्याशी पर हुआ पथराव

नगर विधानसभा के सीकरी में बीजेपी प्रत्याशी जवाहर सिंह बेड़म पर पथराव हुआ। शाम करीब साढ़े पांच बजे बीजेपी प्रत्याशी सीकरी कस्बे के महात्मा गांधी स्कूल के पोलिंग बूथ पर पहुंचे थे। इस दौरान वहां मौजूद कुछ लोगों ने पथराव कर दिया। इसके बाद बीजेपी प्रत्याशी, वोटर और पोलिंग एजेंट को छुपना पड़ा। पथराव करने वाले लोगों ने बेड़म की कार में तोड़फोड़ की। आरोप है कि पथराव करने वाले कांग्रेस के कार्यकर्ता थे।

भाजपा प्रत्याशी के समर्थकों पर तानी गन

सवाई माधोपुर विधानसभा क्षेत्र के सूरवाल गांव में मतदान के अंतिम क्षणों में वोट नहीं डालने देने की सूचना पर समर्थकों के साथ मौके पर पहुंचे भाजपा प्रत्याशी डॉक्टर किरोडी लाल मीणा के समर्थकों ने हंगामा कर दिया। इस दौरान बीएसएफ जवान ने भीड़ पर गन तान दी। बीएसएफ जवानों के मुस्तैदी के चलते उन्हें वापस लौटना पड़ा। किरोड़ी समर्थक हाथ जोड़ते नजर आए।

धौलपुर में बूथ कैप्चरिंग की कोशिश

धौलपुर जिले के बाड़ी विधानसभा क्षेत्र (Rajasthan Election 2023) में खुले का पूरा गांव में बूथ कैप्चरिंग करने की कोशिश की गई। यहां लोगों की फ्लाइंग स्क्वॉड के मजिस्ट्रेट हरिओम सिरवार से झड़प हो गई। गाड़ी में तोड़फोड़ कर ड्राइवर से मारपीट की। कैमरामैन का कैमरा और फोन छीनकर ले गए। इसके बाद गांव के दो पक्षों के बीच फायरिंग और पत्थरबाजी हुई। घटना में मजिस्ट्रेट के ड्राइवर सहित तीन लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आई है। बाड़ी विधानसभा क्षेत्र के रजई कला गांव में भी फायरिंग का मामला सामने आया। कंचनपुर के एक मतदान केंद्र पर बसपा प्रत्याशी जसवंत गुर्जर और भाजपा कैंडिडेट गिर्राज मलिंगा के समर्थक आमने-सामने हो गए। वहीं अब्दुलपुर गांव में दो पक्ष आपस में भिड़ गए और पथराव कर दिया।

सीकर में दो गुटों में पथराव

सीकर के फतेहपुर शेखावाटी में दो गुटों में झगड़ा हो गया। दोनों ने एक-दूसरे पर पत्थर फेंके। घटना बोचीवाल भवन के पीछे बूथ संख्या 128 से 200 मीटर दूर मोहल्ले में हुई। पथराव में एक कॉन्स्टेबल समेत 3 लोग घायल हो गए।

कांग्रेस-भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प

चूरू के सरदारशहर के एक बूथ पर कांग्रेस-भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प भी हुई है। जोधपुर के लूणी विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी जोगाराम पटेल के कार्यालय पर हमले का आरोप लगाया।

हार्टअटैक से हुई मौत

झालवाड़ और उदयपुर में दो बुजुर्ग मतदाताओं (Rajasthan Election 2023) की वोटिंग लाइन में खड़े-खड़े मौत हो गई। झालावाड़ के मोलक्या कला के मतदान केंद्र पर एक बुजुर्ग 70 वर्ष मतदाता की अचानक चक्कर आने से तबीयत खराब हो गई और वह बेहोश होकर नीचे गिर गया। हॉस्पिटल में उसे मृत घोषित कर दिया गया। वहीं, उदयपुर ग्रामीण के भी एक पोलिंग बूथ पर 69 साल के वोटर्स की कुछ ऐसी हुई मौत हुई। अजमेर जिले के पुष्कर विधानसभा में 81 साल के त्रिलोक चंद नाहर की मतदान के बाद घर पहुंचते ही मौत हो गई। त्रिलोक चंद पुष्कर शहर के सावित्री मोहल्ला के रहने वाले थे। कुछ जगह पोलिंग कर्मियों की तबीयत बिगड़ गई।

Read More- Rajasthan Election 2023: राजस्थान में तीन बजे तक 55.63 फीसदी हुआ मतदान, जिलेवार जानें कहां कितनी हुई वोटिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button