राजस्थान चुनाव 2023राज्य

Rajasthan Election 2023: भाजपा करेगी विधायकों की बाड़ाबंदी, वरिष्ठ नेता बैठक में तैयार करेंगे रूपरेखा

Jaipur: विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) के लिए मतदान के बाद प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में बंद हो गया है। कौन जीतेगा कौन हारेगा, 3 दिसंबर को नतीजे आने के बाद साफ हो जाएगा। मगर भाजपा ने किसी भी तरह की गड़बड़ से बचने के लिए नतीजों के बाद विधायकों की बाड़ाबंदी करेगी। एक-दो दिन में प्रदेश के वरिष्ठ नेता बैठकर बाड़ाबंदी की रूपरेखा तैयार करेंगे। इसके बाद पार्टी प्रत्याशियों को इसकी सूचना भेजी जाएगी।

होटल में ही तय होगा राजस्थान सीएम का नाम

सूत्रों की मानें तो पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने की स्थिति में जयपुर या उसके आसपास किसी होटल या रिसोर्ट में नवनिर्वाचित विधायकों को ठहराया जाएगा। अगर बहुमत पूर्ण नहीं मिला तो प्रदेश के बाहर भी विधायकों को ठहराया जा सकता है। इस बार पार्टी ने सीएम का कोई फेस घोषित नहीं किया है, इस वजह से पार्टी एहतियातन विधायकों की बाड़ाबंदी कर रही है। बाड़ाबंदी के दौरान विधायकों को पार्टी की रीति-नीति से अवगत कराया जाएगा। अगर पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता है तो सीएम का नाम भी इसी होटल में तय होगा। जिसके बाद पार्लियामेंट्री बोर्ड इस नाम पर मुहर लगाएगा।

वोट प्रतिशत बढ़ने से उत्साहित है पार्टी

वोट प्रतिशत बढ़ने से इस बार भाजपा (Rajasthan Election 2023) उत्साहित नजर आ रही है। इस बार करीब करीब 75 फीसदी मतदान हुआ है, ऐसे में पार्टी को उम्मीद है कि उसे पूर्ण बहुमत मिलेगा। 2013 के 75.23 प्रतिशत के मुकाबले 2018 में 74.71 प्रतिशत मतदान हुआ था। करीब 0.52 प्रतिशत मतदान कम हुआ और भाजपा की सत्ता चली गई थी। इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ने की वजह से भाजपा को जीत की उम्मीद है।

नड्डा और शाह करेंगे पूरी मॉनिटरिंग

नतीजे आने के बाद भी आगे की रणनीति क्या रहेगी, कैसे आगे काम किया जाना है। इसकी मॉनिटरिंग भी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह खुद करेंगे। इस बार चुनाव प्रचार भी केंद्र के निर्देशों के अनुसार ही रहा। यही वजह है कि पीएम मोदी, नड्डा और शाह के अलावा केंद्रीय स्तर के नेताओं के दौरे व सभाएं ज्यादा हुई।

Read More- Rajasthan Election 2023: राजस्थान में टूटा पिछले साल का रिकॉर्ड, 199 सीटों पर हुआ 74% से ज्यादा मतदान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button