राजस्थान चुनाव 2023राज्य

Rajasthan Weather: राजस्थान में आज 9 जिलों में बारिश का अलर्ट, इन जिलों में ओलावृष्टि की संभावना

Jaipur: राजस्थान में शनिवार देर शाम से मौसम (Rajasthan Weather) में बदलाव आ गया है। जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकांश जिलों में कल देर शाम कई इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरे। मौसम में आए इस बदलाव से रात का मिनिमम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस सिस्टम का असर 27 नवंबर तक प्रदेश में रहेगा और 28 नवंबर से मौसम साफ होने के साथ सर्दी तेज होने लगेगी।

आज सुबह भी इन जगहों पर हुई बारिश

आज सुबह भी जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ के एरिया में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर के कुछ एरिया में ओले भी गिरे। जयपुर में आज सुबह आसमान में हल्के बादल छाए रहे। यहां आज रात का मिनिमम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

तापमान गिरने से सुबह-शाम की सर्दी कम हुई

राजस्थान में एक्टिव हुए इस सिस्टम के कारण सुबह-शाम के तापमान में गिरावट हुई, जिससे यहां सर्दी का असर थोड़ा कम हुआ है। जोधपुर, बीकानेर में रात का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आया। अजमेर, बाड़मेर, जैसलमेर, कोटा समेत अन्य शहरों में भी रात का तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आया।

इसलिए बदला मौसम

उत्तर भारत में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव (Rajasthan Weather) हुआ है। इसके अलावा अरब सागर से एक ट्रफ लाइन आ रही है। जिस पर गुजरात- महाराष्ट्र सीमा पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम बना हुआ है। इससे मोइश्चर फीड ज्यादा होने के कारण बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर एरिया में बारिश और ओले गिरे। इस सिस्टम के कारण राजस्थान के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है।

आज इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम केन्द्र जयपुर (Rajasthan Weather) ने आज बाड़मेर, जालोर, पाली, राजसमंद, जोधपुर, जैसलमेर, गंगानगर, बीकानेर, गंगानगर जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।

Read More- Rajasthan Election 2023: राजस्थान में टूटा पिछले साल का रिकॉर्ड, 199 सीटों पर हुआ 74% से ज्यादा मतदान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button