राजस्थान चुनाव 2023

Rajasthan CM Face को लेकर शुरू हुई सियासी हलचल, वसुंधरा से मिलने पहुंचे विधायक, 8 नेता सीएम पद के दावेदार

Jaipur: विधानसभा चुनाव में जीत के बाद अब बीजेपी में मुख्यमंत्री (Rajasthan CM Face) के चयन को लेकर दिल्ली से लेकर जयपुर तक हलचल तेज हो गई है। आज सीएम पद को लेकर दिल्ली में बैठकों का दौर शुरू होने जा रहा है। बीजेपी के सीएम पद के दावेदार नेताओं ने जीत के बाद रणनीतिक रूप से चुप्पी साध रखी है। सूत्रों के मुताबिक प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी और प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह दिल्ली गए हैं। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से मुलाकात करेंगे।

दिल्ली पहुंचे बीजेपी के वरिष्ठ नेता और सांसद

इसके साथ ही बीजेपी के वरिष्ठ नेता और सांसद दिल्ली पहुंच चुके हैं। सोमवार से संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत होने के कारण सभी सांसद रात को ही दिल्ली पहुंच गए थे। आज राजस्थान को लेकर मोदी, शाह और नड‌्डा बैठक कर सकते हैं। इससे पहले राजस्थान बीजेपी के चुनाव प्रभारी और प्रदेश प्रभारी भी अलग-अलग बैठकें करेंगे। बताया जा रहा है कि राजस्थान का फैसला मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के साथ ही हो सकता है। बीजेपी आज-कल में ही राजस्थान सीएम के नाम पर फैसले की तैयारी में है।

बड़े अपडेट्स…

  • जयपुर में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के 13 सिविल लाइंस आवास पर सोमवार को कई विधायक मिलने पहुंचे। इनमें विधायक कालीचरण सराफ, बाबू सिंह राठौड़, प्रेमचंद बैरवा, गोविंद रानीपुरिया, ललित मीणा, कंवरलाल मीणा, राधेश्याम बैरवा, कालूलाल मीणा, के के विश्नोई, सुरेश रावत और भागचंद टाकड़ा शामिल हैं।
  • नसीराबाद से बीजेपी विधायक रामस्वरूप लाम्बा ने वसुंधरा राजे से मुलाकात के बाद कहा- पीएम मोदी और वसुंधरा राजे के द्वारा किए गए कामों के कारण ही राजस्थान में बीजेपी के वापसी हुई है। जीते हुए 115 विधायकों का राजे को समर्थन है।
  • अलवर की तिजारा सीट से जीते बाबा बालकनाथ ने रविवार को चुनाव जीतने के बाद कई मंदिरों में धोक लगाई। इसके बाद वे रात करीब एक बजे दिल्ली पहुंच गए।

मुख्यमंत्री पद पर चौंकाने वाला नाम आ सकता है

पीएम मोदी के केंद्र में सत्ता में आने के बाद (Rajasthan CM Face) जिन भी राज्यों में चुनाव हुए हैं, वहां मुख्यमंत्री पद पर नए चेहरे देकर चौंकाया है। राजस्थान में भी आधा दर्जन के करीब नेता सीएम पद की रेस में है। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भी दावेदार हैं। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत, अश्विनी वैष्णव, प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के अलावा किरोड़ीलाल मीणा, ओम प्रकाश माथुर, प्रकाश चंद के नाम भी सीएम के दावेदारों के तौर पर चर्चा में हैं। फाइनल फैसला पीएम मोदी, अमित शाह के स्तर पर होगा, लेकिन तब तक बीजेपी में अंदरखाने कई तरह के कयास लग रहे हैं।

विधायक दल की बैठक में होगी नाम की घोषणा

सीएम पद पर नेता का नाम जल्द फाइनल होने के आसार हैं। दिल्ली में नाम फाइनल होने के बाद जयपुर में जल्द बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई जाएगी। इस बैठक में बीजेपी के चुनाव प्रभारी, प्रदेश प्रभारी और वरिष्ठ नेता रहेंगे। विधायक दल की बैठक में ही सीएम के नाम की घोषणा होगी। बीजेपी में अब तक इसी परिपाटी से सीएम के नाम की घोषणा की जाती रही है।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक 5 दिसंबर को, नेता प्रतिपक्ष पर फैसला संभव

कांग्रेस ने 5 दिसंबर को जयपुर में विधायक दल (Rajasthan CM Face) की बैठक बुलाई है। इसमें नेता प्रतिपक्ष के चयन पर फैसला होने के आसार हैं। बैठक में नेता प्रतिपक्ष के चयन का फैसला हाईकमान पर छोड़ने का प्रस्ताव पास हो सकता है। विधायक दल की बैठक में हार के कारणों की समीक्षा पर चर्चा होने के साथ ही इसके लिए कमेटी बनाई जा सकती है।

Read More- Rajasthan Election Result 2023: भविष्य में अब आमेर से चुनाव नहीं लड़ेंगे Satish Poonia, बताई ये बड़ी वजह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button