राज्य

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में मिले कोरोना के 2 केस, कोविड प्रबंधन के लिए गठित की गई राज्य स्तरीय कमेटी, जानें कब होगा मॉक ड्रिल

Jaipur: राजस्थान में कोविड को लेकर प्रशासन एक्टिव (Rajasthan Corona Update) हो गया है। यहां पर आज राज्यस्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। इसके साथ ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने चिकित्सा विभाग को सतर्कता बरतने और एहतियातन आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान चिकित्सा शिक्षा आयुक्त शिवप्रसाद नकाते की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय कमेटी गठित करते हुए ग्रेडेड रेस्पॉन्स सिस्टम तैयार किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

अलर्ट मोड पर डिपार्टमेंट

आज कोविड की 470 सेंपलिंग ली गई मगर दो की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। इससे डिपार्टमेंट अलर्ट मोड पर है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार कोविड का नया सब वैरिएंट सॉर्स कॉव-2 जेएन 1 खतरनाक नहीं है। इस सब वैरिएंट से पॉजिटिव हुए करीब 90 प्रतिशत रोगियों को अस्पताल में भर्ती किए जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। घर पर ही आइसोलेशन में रहते हुए सामान्य उपचार से इसके रोगी ठीक हो रहे हैं। इससे घबराने या भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है, केवल सावधानी बरतने की जरूरत है। प्रदेश में इस सब वैरिएंट को लेकर फिलहाल चिंता की कोई स्थिति नहीं है।

26 दिसंबर को होगी मॉक ड्रिल

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने की मानें तो सॉर्स कॉव-2 जेएन1 सब वैरिएंट (Rajasthan Corona Update) से खतरा नहीं होने के बावजूद प्रदेश में एहतियात के तौर पर कोविड प्रबंधन से जुड़ी सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने प्रदेश के राजकीय अस्पतालों के साथ ही निजी अस्पतालों में भी जांच, दवा, बैड, ऑक्सीजन सहित अन्य चिकित्सा सुविधाओं को परखने के लिए 26 दिसम्बर को पुनः मॉक ड्रिल किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज अस्पतालों से लेकर जिला अस्पतालों एवं सीएचसी-पीएचसी तक आवश्यकता के अनुसार जांच किट, दवा, ऑक्सीजन आदि चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इसकी पूरी तैयारी चल रही है।

दी गई सलाह

जब कोविड को लेकर लोग परेशान हो रहे हैं ऐसे में निदेशक (Rajasthan Corona Update) जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि प्रदेश में जैसलमेर जिले में दो कोविड पॉजिटिव केस सामने आए हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार इससे चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। यह वायरस गंभीर प्रकृति का नहीं है, इसलिए दोनों रोगियों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है. इसके लिए पूरा विभाग एक्टिव हो गया है।

Read More- Rajasthan News: गहलोत सरकार में मंत्री रहे रामलाल जाट को सता रहा गिरफ्तारी का डर, 5 करोड़ की धोखाधड़ी मामले में पहुंचे हाई कोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button