राज्य

Rajasthan News: 6 साल के देवेश ने 2 मिनट में पढ़ा शिव तांडव स्तोत्र, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ नाम

Jaipur: संस्कृत के बेहद कठिन श्लोकों में से (Rajasthan News) एक है शिव तांडव स्तोत्र। यह स्तोत्र याद करना और फिर इसका स्पष्ट उच्चारण कर देना हर किसी के बस की बात नहीं है। लेकिन यह कर दिखाया है श्रीगंगानगर के पौने 6 साल के बच्चे देवेश टांटिया ने। देवेश शहर के एक प्राइवेट स्कूल में पहली कक्षा का स्टूडेंट है। वह अंतरिक्ष यात्री बनने का सपना पाले हैं, लेकिन परिवार के धार्मिक माहौल और तेज स्मरण शक्ति ने उसे शिव तांडव स्तोत्र की तरफ आकर्षित किया।

2 महीने में याद किया शिव तांडव स्तोत्र

मासूम देवेश ने करीब 2 महीने की अवधि में ही शिव तांडव स्तोत्र का याद कर लिया। न केवल इसे याद किया बल्कि 2 मिनट 2 सेकेंड में इसका उच्चारण कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम भी दर्ज करवाया। अगले साल प्रकाशित होने वाली बुक में उसका नाम शामिल होगा। अभी उसके इस रिकॉर्ड को स्वीकृति देते हुए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने उसे एक सर्टिफिकेट और बुक की वर्ष 2023 की प्रकाशित कॉपी भेजी है। इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की टीम ने उसकी 2 मिनट 2 सेकेंड में शिव तांडव स्तोत्र बोलने की रिकॉर्डिंग देखी तो उसके रिकॉर्ड को स्वीकृति दी।

फोन पर बजते सुना तो याद करने की लगी धुन

देवेश शहर की अग्रसेन नगर कॉलोनी का रहने (Rajasthan News) वाला है। उसकी मां सोनम टांटिया (34) ने बताया कि उनके बेटे ने कुछ दिन पहले एक फोन की कॉलर ट्यून में शिव तांडव स्तोत्र बजते हुए सुना। फिर क्या था, उस पर इस स्तोत्र को याद करने की धुन सवार हो गई। करीब दो माह में धीरे-धीरे उसने इसे याद कर लिया।

मां ने बेटे को किया प्रोत्साहित

देवेश की मां सोनम बताती हैं कि जब उनके बच्चे ने इतने मुश्किल उच्चारण वाला पाठ याद कर लिया तो उन्हें लगा कि इसमें कुछ नया किया जा सकता है। उन्होंने इंटरनेट पर इस संबंध में बने रिकॉर्ड खंगाले तो 2 मिनट 10 सेकेंछ में सबसे तेज गति से शिव तांडव स्तोत्र बोलने का रिकॉर्ड उत्तर प्रदेश के किसी बच्चे के नाम था। फिर क्या था उन्होंने देवेश को प्रोत्साहित किया कि वह 2 मिनट 10 सेंकेंड से कम समय में यह कर दिखाए।
श्रीगंगानगर में खिलौनों से खेलता देवेश।

लगन और प्रेरणा से मिली मंजिल

बच्चे की मां सोनम बताती हैं यह बच्चे की लगन (Rajasthan News) और उनकी प्रेरणा का ही परिणाम रहा कि बच्चे ने पहले साढ़े तीन मिनट, फिर तीन मिनट, फिर ढाई मिनट में शिव तांडव स्तोत्र बोला और फिर घटते -घटते इसे दो मिनट दो सेकेंडड तक ले आया। सोनम ने बताया कि उन्होंने इसका वीडियो शूट किया और इसे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की साइट पर बच्चे की पूरी जानकारी के साथ अपलोड कर दिया। 18 दिसंबर को उन्हें इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की ओर से कॉल आई। जिन्होंने बताया कि उनके बच्चे के रिकॉर्ड को मान्यता दे दी गई है। अब 27 दिसंबर को उन्हें सर्टिफिकेट और वर्ष 2023 में प्रकाशित इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की कॉपी भी मिली है।

Read More- Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 16 जिलों में छाया घना कोहरा, जयपुर में सीजन की सबसे सर्द रात

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button