राज्य

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सर्दी का कहर, जयपुर में सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा, जानें अन्य जिलों का हाल

Jaipur: राजस्थान नए साल की शुरुआत कड़ाके (Rajasthan Weather Update) की सर्दी के साथ हुई है। जयपुर, बीकानेर, भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग के कई जिले आज घने कोहरे की चपेट में रहे। गंगानगर, हनुमानगढ़, करौली, धौलपुर में दिन-रात में सर्दी एक जैसी पड़ने लगी है। यहां दिन का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए राजस्थान के सात जिलों में तेज कोल्ड डे (शीतदिन) का अलर्ट है। वहीं, 12 जिलों में कोहरे का अलर्ट है।

जयपुर में सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा

जयपुर में कल सीजन का सबसे ठंडा दिन और सबसे ठंडी रात रही। कल यहां दिन का अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री दर्ज किया गया। आज सुबह जयपुर के ग्रामीण इलाकों में घना कोहरा रहा। कोहरे के साथ ही सर्द हवाएं चलने से ठिठुरन रही। इससे पहले रात में भी जयपुर में सर्द हवा चलने से तेज सर्दी रही। मौसम विभाग ने यहां अगले चार-पांच दिन शीतलहर चलने और कोल्ड-डे की स्थिति की संभावना जताई है। जयपुर में साल के पहले दिन कड़ाके की सर्दी के बीच लोग बड़ी संख्या में आमेर महल देखने पहुंचे।

माउंट आबू में बर्फ की हल्की परत

हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन भी तापमान (Rajasthan Weather Update) जमाव बिंदु पर दर्ज हुआ। आबू की वादियों में आज भी बर्फ की हल्की परत नजर आई। गंगानगर, हनुमानगढ़ के अलावा सीकर, झुंझुनूं, चूरू समेत कई जिलों में आज सुबह घना कोहरा रहा। यहां विजिबिलिटी 100 मीटर से कम रही। इधर भरतपुर, करौली, धौलपुर भी कोहरे की चपेट में रहे।

दिन में भी रात जैसा तापमान

राज्य के कई शहरों में कोल्ड-डे की स्थिति है। गंगानगर, हनुमानगढ़, करौली, धौलपुर में दिन का अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। कल सबसे ठंडा दिन गंगानगर में रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस कम रहा। हनुमानगढ़ में भी कल दिन का अधिकतम तापमान 12.6, करौली में 14.1 और धौलपुर में 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इधर बीकानेर में भी कल दिन का अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रहा। सीकर के रैवासा इलाके में सुबह कोहरे के बीच गुजरती गाड़ी।

इन जिलों में कोहरे, कोल्ड-डे का अलर्ट

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने (Rajasthan Weather Update) बताया कि इस सप्ताह राजस्थान में तेज सर्दी रहेगी। सुबह-शाम के अलावा दिन में भी कोल्ड-डे की कंडीशन रहेगी। मौसम विभाग ने आज अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं और हनुमानगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसी तरह कल चूरू, बीकानेर, हनुमानगढ़, टोंक, सीकर, सवाई माधोपुर, करौली, कोटा, धौलपुर, भरतपुर, भीलवाड़ा, अलवर में भी कोहरा रहने की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। बीकानेर में भी सुबह घना कोहरा छाया रहा। वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

Read More- Rajasthan News: बूंदी में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में शामिल हुए लोकसभा अध्यक्ष Om Birla, बोले- भारत तय कर रहा वैश्विक एजेंडा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button