राज्य

Rajasthan Weather Update: आज भी राजस्थान में छाया कोहरा, इन जिलों में बारिश-ओले गिरने का अलर्ट

Jaipur: राजस्थान में तीन दिन बारिश-ओले का अलर्ट है। राज्य के 20 से ज्यादा जिलों (Rajasthan Weather Update) में इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 7 जनवरी से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इस सिस्टम के एक्टिव होने से कोहरे से राहत मिलेगी और बर्फीली हवा भी कम हो जाएगी। तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होगी।

उत्तरी-पूर्वी जिलों में आज भी घना कोहरा

इधर, राज्य के उत्तरी-पूर्वी जिलों में आज भी घना (Rajasthan Weather Update) कोहरा रहा। बीकानेर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, अलवर, सीकर, टोंक, अजमेर, भरतपुर, दौसा, जयपुर, करौली, कोटा, धौलपुर, सवाई माधोपुर, बारां, बूंदी और झालावाड़ में कोहरे का असर देखने को मिला। राजधानी जयपुर में सुबह सूरज चढ़ने के साथ ही कोहरा कम हो गया। आज सबसे कम तापमान हिल स्टेशन माउंट आबू में 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सीकर में न्यूनतम तापमान 2 और कोटा में 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, पाली, जालोर के एरिया में मौसम साफ रहा और यहां धूप निकली। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- 7 जनवरी से इस सिस्टम के प्रभाव से उदयपुर, कोटा संभाग में बादल छाने लगेंगे। कहीं-कहीं बारिश होगी। इस सिस्टम का सर्वाधिक असर 8 जनवरी को होगा।

इन जिलों में होगी बारिश

8 जनवरी को इस सिस्टम का असर दक्षिण के अलावा पूर्वी राजस्थान के अजमेर, जयपुर और बीकानेर संभाग में भी देखने को मिलेगा। इस दिन जयपुर, सीकर, चूरू, नागौर, अजमेर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, पाली और सिरोही-जालोर में बादल छाने के साथ-साथ कई जगह बारिश, जबकि कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

9 जनवरी को इन संभागों में देखने को मिलेगा असर

9 जनवरी को इस सिस्टम का असर भरतपुर, जयपुर और बीकानेर संभाग (Rajasthan Weather Update) में देखने को मिलेगा। इस दिन जयपुर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और टोंक में बारिश-आलोवृष्टि होने की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 10 जनवरी से प्रदेश में मौसम एक बार फिर से साफ होने लगेगा और कोहरा रहने के साथ दिन में धूप निकलेगी। नीमकाथाना में शीतलहर जारी है। आज भी सर्द हवा के साथ घना कोहरा छाया रहा।

Read More- Rajasthan Cabinet Portfolio: राजस्थान सरकार में दीया कुमारी को मिली बड़ी जिम्मेदारी, गृह विभाग समेत कई अहम विभाग सीएम भजनलाल के पास

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button