राज्य

Rajasthan Weather Update: प्रदेश भर में कहीं कोहरा तो कहीं शीतलहर का प्रकोप, माउंट आबू में फिर माइनस में पहुंचा पारा

Jaipur: राजस्थान में आज कोहरे और शीतलहर के प्रभाव (Rajasthan Weather Update) के कारण तापमान में गिरावट आई है। शेखावाटी के चूरू, सीकर और झुंझुनूं में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया। माउंट आबू में आज तापमान माइनस में चला गया। फतेहपुर में भी तापमान जमाव बिंदु के नजदीक आ गया। श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में आज भी सुबह कोहरा रहा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 2-3 दिन सर्दी में इसी तरह उतार-चढ़ाव रहेगा और शीतलहर का असर बना रहेगा।

इन शहरों में चल रही शीतलहर

सीकर, चूरू और झुंझुनूं में कल रात से हल्की सर्द हवा चलनी शुरू हुई, जो सुबह भी जारी रही। इस कारण यहां सुबह गलन रही। इससे हल्की धुंध रही। इसके कारण इन शहरों का मिनिमम टेम्प्रेचर आज कम रहा। सीकर में कल मिनिमम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस था, जो आज गिरकर 3 पर आ गया। चूरू का तापमान 4.2 से गिरकर 2.9 और पिलानी में 3 से 2.5 पर आ गया। सीकर के फतेहपुर में आज न्यूनतम तापमान करीब 5.5 डिग्री सेल्सियस गिरकर जमाव बिंदु के नजदीक 0.4 डिग्री पर आ गया। यहां आज सुबह सर्द हवाओं से जबरदस्त ठिठुरन रही। दूसरी तरफ कोटा, जोधपुर और जालोर में आज न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हुआ। जयपुर में आज मिनिमम टेम्प्रेचर करीब 1.5 डिग्री सेल्सियस गिरकर 8.8 पर आ गया। जयपुर में आज सुबह आसमान में बादलों की हल्की लेयर रही, लेकिन सुबह 9 बजे बाद आसमान साफ हो गया, धूप निकली।

माउंट आबू में फिर पारा माइनस में

हिल स्टेशन माउंट आबू में आज भी वादियों (Rajasthan Weather Update) में बर्फ जमी। यहां न्यूनतम तापमान कल शून्य था, जो आज गिरकर माइनस 2.5 पर आ गया। आबू में कल पूरे दिन मौसम साफ रहा और दिनभर धूप रहने से अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक आ गया। लेकिन, सूरज ढलने के साथ ही यहां तापमान तेजी से नीचे आने लगा और माइनस में चला गया। आज आबू में हल्की सर्द हवा भी चल रही है।

कोहरे का प्रभाव बरकरार

उत्तरी राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के लोगों को कोहरे से आज भी राहत नहीं मिली। आज भी शहरी और ग्रामीण इलाकों में सुबह घना कोहरा रहा। कोहरे के चलते यहां मिनिमम टेम्प्रेचर 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले 2-4 दिन यहां कोहरे का असर बना रह सकता है।

Read More- Rajasthan News: जयपुर के रामचंद्रजी मंदिर में सीपी जोशी ने लगाई झाड़ू,बोले- मंदिरों को बनाया जाएगा दर्शनीय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button