राज्य

Rajasthan News: जयपुर में डिजिटल इंडिया के सीईओ बोले- इंटरनेट-स्मार्ट फोन के बिना भी UPI पेमेंट कर सकेंगे

Jaipur: अब देश में बिना स्मार्ट फोन, इंटरनेट के (Rajasthan News) जरिए भी यूपीआई से पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे। केवल अपने फोन से एक कॉल करके व्यक्ति जिसे चाहे उसे मनी ट्रांसफर करने समेत दूसरी सुविधाएं (फास्टैग, मोबाइल रिचार्ज के अलावा अन्य बिल) ले सकेंगे। ये बात जयपुर में हुए आईटी एक्सपो में मीडिया से बात करते हुए डिजिटल इंडिया के सीईओ अमिताभ नाग ने कही।

जल्द शुरू होगी ये सुविधा

दरअसल, देश में अब भी एक वर्ग ऐसा है, जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है। कई जगह इंटरनेट की सुविधा नहीं होने पर भी लोग यूपीआई की सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते। सीईओ अमिताभ नाग ने बताया कि हमारा उद्देश्य डिजिटल और लिटरेसी गैप को पाटना है। वर्तमान में वॉइस कमांड के जरिए यूपीआई से भुगतान की फैसिलिटी देश में शुरू हो गई है। ये दो भाषाओं (हिंदी-अंग्रेजी) में चल रही है। इसे आगे हम 5 रीजनल भाषा में भी जल्द शुरू करने वाले हैं। अब हम उन लोगों के लिए यूपीआई पेमेंट ट्रांसफर की सुविधा शुरू कर रहे है, जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है। जहां इंटरनेट नहीं है। वहां भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे।

कैसे करेगा ये नया सिस्टम काम

उन्होंने बताया- इसके लिए (Rajasthan News) यूजर को अपने मोबाइल फोन (स्मार्ट फोन हो या साधारण की-पेड वाला फोन) से एक नंबर डायल करना होगा। उस नंबर को डायल करने के बाद आपसे सर्वर उस नंबर या व्यक्ति के बारे में पूछेगा जिसे आपको यूपीआई के जरिए पैसा ट्रांसफर करना है। अगर आपके पास नंबर सेव नहीं है तो आप उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर बोलकर या टाइप करके बताना होगा। नंबर मिलने के बाद सिस्टम उसे यूपीआई अकाउंट से जांचेगा। बताएगा कि ये नंबर किस व्यक्ति का है। उस व्यक्ति का नाम बोलने और आपसे कंफर्म करने के बाद सिस्टम वह राशि पूछेगा। राशि बताने के बाद सिस्टम आपके खाते से संबंधित व्यक्ति को राशि ट्रांसफर कर देगा।

एलपीजी की बुकिंग जैसी सुविधा

सीईओ ने बताया- अगर आपके मोबाइल में व्यक्ति का नाम पहले से सेव है तो ये प्रक्रिया और भी आसान हो जाएगी। इसमें यूजर को नंबर डायल करने के बाद उस व्यक्ति का नाम बोलकर पैसे ट्रांसफर की प्रक्रिया करनी होगी। उन्होंने बताया कि ये पूरी प्रक्रिया उसी तरह होगी जैसे वर्तमान में एलपीजी गैस बुकिंग के लिए होती है। उसमें भी उपभोक्ता को एक नंबर पर डायल करने के बाद सिलेंडर रिफिल समेत अन्य सुविधा का लाभ मिलता है।

Read More- Rajasthan News: किसानों और पुलिस के बीच हुई झड़प, एसपी ने लगाया जवानों की जान जोखिम में डालने का आरोप

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button