राज्य

Rajasthan News: शक्ति वंदन के तहत महिलाओं का होगा सम्मान, जिले की 8409 स्वयं सहायता समूह के प्रोत्साहन के लिए हो रहा कार्यक्रम

राजसमंद: राजसमंद की चारों विधानसभा क्षेत्रों में आज राजीविका की (Rajasthan News) ओर से शक्ति वंदन स्वयं सहायता समूह सखी सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिला परिषद सीईओ राहुल जैन ने जिले में होने वाले कार्यक्रमों के सफल आयोजन के लिए निर्देश दिए हैं कि कार्यक्रम में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एवं ईश्रम कार्ड को लेकर सभी को जागरूक करें। जिससे इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिल सके। इसके अलावा स्वीप कार्यक्रम का भी आयोजन किया। इसमें कहा कि सभी को मतदान करने एवं दूसरों को भी प्रोत्साहित करने का काम करें।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयं सहायता सखी को किया जाएगा सम्मानित

जिला परियोजना प्रबंधक सुमन अजमेरा ने बताया कि ये कार्यक्रम जिला परिषद सभागार राजसमंद, सामुदायिक भवन खमनोर, पंचायत समिति आमेट एवं नगर पालिका सभा भवन देवगढ़ में आयोजित होंगे। कार्यक्रमों में जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयं सहायता सखी को सम्मानित कर प्रोत्साहित किया जाएगा। डीपीएम अजमेरा ने बताया कि दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत राजीविका द्वारा गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के प्रोत्साहन के लिए कार्यक्रम हो रहे हैं। कार्यक्रम में सरकारी योजनाओं के बारे में महिलाओं को जागरूक करने के साथ ही अच्छा कार्य करने वाली महिलाओं को पुरस्कार भी दिया जाएगा।

पुरस्कार वितरण में किया जाएगा नवाचार

उन्होंने बताया कि मिशन अंतर्गत राजीविका द्वारा (Rajasthan News) जिले में 8409 स्वयं सहायता समूह का गठन कर 1,23,620 महिलाओं के साथ आजीविका संवर्धन की दिशा में कार्य किया जा रहा है। पुरस्कार वितरण में नवाचार करते हुए जिले के विभिन्न स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों को गिफ्ट रूप में तैयार कर दिए जायेंगे। ताकि इन उत्पादों की मार्केटिंग हो सके।

Read More- Rajasthan Weather Today: प्रदेश के 5 जिलों में आज बारिश होने की संभावना, सर्द हवा से गिरा तापमान, 28-29 फरवरी से फिर बदलेगा मौसम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button