इंडिया

Loksabha Election: तमिलनाडु में भाजपा ने टीएमसी के साथ किया गठबंधन, जानें चुनाव से पहले इस गठबंधन के सियासी मायने

Chennai: आगामी लोकसभा चुनावों (Loksabha Election) के लिए गैर-द्रमुक, गैर-अन्नाद्रमुक ब्लॉक बनाने के अपने प्रयास में बीजेपी ने सोमवार को तमिलनाडु में जीके वासन के नेतृत्व वाली तमिल मनीला कांग्रेस (टीएमसी) के साथ गठबंधन किया, जिससे क्षेत्रीय पार्टी को उम्मीद है कि राज्य में और भी संगठन एनडीए में शामिल होंगे।

1996 में हुई TMC की स्थापना

बीजेपी की राज्य इकाई ने वासन की सराहना की और कहा कि उनकी सलाह का इस्तेमाल आने वाले दिनों में गठबंधन को निर्देशित करने के लिए किया जाएगा। टीएमसी की स्थापना अनुभवी नेता, दिवंगत जीके मूपनार ने 1996 में की थी, जब उन्होंने चुनावों के लिए एआईएडीएमके के साथ गठबंधन करने के फैसले के विरोध में कांग्रेस छोड़ दी थी। हालांकि, 2002 में इसका कांग्रेस में विलय हो गया लेकिन वासन ने 2014 में राष्ट्रीय पार्टी छोड़ दी और इसे पुनर्जीवित किया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात

यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मूपनार द्वारा अपनी स्थापना के समय से ही टीएमसी का “राष्ट्रीय दृष्टिकोण” रहा है। बीजेपी के साथ हाथ मिलाने के फैसले में तमिलनाडु और तमिलों के कल्याण और एक मजबूत और समृद्ध भारत जैसे मुद्दे शामिल थे। उन्होंने कहा, “आज देश की आर्थिक वृद्धि और सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। गरीब लोगों का उत्थान अधिक महत्वपूर्ण है, बुनियादी ढांचा बहुत महत्वपूर्ण है। हम दुनिया की तीसरी आर्थिक शक्ति बनने जा रहे हैं। इन सभी को मिलाकर टीएमसी एक सरकार चाहती है।”

NDA के हिस्से के रूप में कार्य करेगी टिएमसी

उन्होंने (Loksabha Election) कहा, “एनडीए के हिस्से के रूप में तमिल मनीला कांग्रेस भाजपा के नेतृत्व में आगामी चुनाव का सामना करेगी।” उन्होंने कहा कि वह मंगलवार को तिरुपुर जिले के पल्लदम में पीएम मोदी की सार्वजनिक बैठक में शामिल होंगे। सत्तारूढ़ द्रमुक और अन्नाद्रमुक के नेतृत्व वाले समूहों के अलावा एक अन्य समूह बनाने के प्रयासों के बीच, वासन की घोषणा तमिलनाडु में चुनाव से पहले भाजपा द्वारा किया गया पहला आधिकारिक गठबंधन है।

तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक कर रहे नेतृत्व

तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन का एक हिस्सा, जिसने 2021 विधानसभा चुनावों का सामना किया, वासन की घोषणा राज्य में मुख्य विपक्षी दल के साथ उनकी पार्टी के संबंधों के अंत का संकेत देती है। एडप्पादी के पलानीस्वामी के नेतृत्व वाली अन्नाद्रमुक ने सितंबर 2023 में भाजपा के साथ संबंध तोड़ने की घोषणा की थी। वासन ने यह भी संकेत दिया कि उनकी पार्टी का नारा ‘समृद्ध तमिलनाडु, मजबूत भारत’ केंद्र के विभिन्न कदमों के अनुरूप है।

Read More- मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी को हुआ एक साल, CM Kejriwal बोले- ‘हम दुख नहीं मनाएंगे, हमें उन पर…’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button