राज्य

Rajasthan Weather Today: प्रदेश में गर्मी का सितम लगातार जारी, आने वाले दिनों में 48 डिग्री तक पहुंचेगा पारा

Jaipur: राजस्थान में गर्मी का (Rajasthan Weather Today) सितम लगातार जारी है। वहीं राज्य के पश्चिमी राजस्थान में इसका असर सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है। भीषण गर्मी और तेज गर्म हवाएं ने मरूधरावासियों को काफी परेशान किया हुआ है। बढ़ती गर्मी ने लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर रखा है। मौसम विभाग की ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान में 19 मई को लू चलने की संभावना जताई गई है।

बढ़ते तापमान के साथ भीषण गर्मी

भारतीय मौसम विभाग (Rajasthan Weather Today) के अनुसार, आने वाले दिनों में राजस्थान के लोगों को चिलचिलाती गर्मी से किसी प्रकार की कोई राहत नहीं है, साथ ही राज्य में तापमान अभी ओर बढ़ने की आशंका जताई गई है, जिसमें 3 से 4 डिग्री तक पारा बढ़ने की आशंका है। साथ ही अगले एक सप्ताह या उसके आसपास किसी भी प्रकार का कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ नहीं आने की बत कही गई है। जिसके कारण मरूधरावासियों को फिलहाल चिलचिलाती गर्मी का सामना ही करना पड़ेगा। पूरे राजस्थान में अगले 4-5 दिनों तक तापमान 44 और 48 डिग्री के बीच दर्ज किया जाएगा।

इन क्षेत्रों में 47 डिग्री तापमान

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, राज्य के उत्तरी भागों में सूरतगढ़, गंगानगर, अनूपगढ़, हनुमानगढ़ में आने वाले दिनों में लू चलने की संभावना है। आने वाले दिनों में यहां पारा 46-48 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। वहीं जैसलमेर, बाड़मेर के साथ-साथ फलोदी, बीकानेर और जोधपुर 46- 47डिग्री तापमान में तपेंगी।

गर्मी से जल्द राहत नहीं

इसी के साथ भरतपुर, अलवर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, कोटा, बूंदी में 45 -46 डिग्री तापमान रहेगा। अत्यधिक गर्मी पैदा होने के कारण धूल उड़ाने वाली हवाएं चल सकती हैं। धूल भरी और तेज हवाओं के कारण विजिबिलिटी) कम हो सकती है।

Read More- Rajasthan में गर्मी दिखाने लगी तेवर, जयपुर के स्कूलों में 2 दिन पहले हुई छुट्‌टियां, बढ़ती गर्मी को देखते हुए कलेक्टर ने घोषित किया अवकाश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button