इंडिया

Char Dham Yatra: बिना रजिस्ट्रेशन चार धाम की यात्रा करने वालों पर उत्तराखंड सरकार ले रही एक्शन, बैरियर से ही भेज रही वापस

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम (Char Dham Yatra) ने बुधवार को उत्तरकाशी में यमुनोत्री और गंगोत्री धाम की यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने पुलिस-प्रशासन को निर्देश दिए कि बिना पंजीकरण धामों की यात्रा करने वालों को सख्ती से निपटें और सीधा चेकिंग बैरियर से वापस भेजें। इसके लिए बैरियरों तथा अन्य स्थानों पर सख्ती से चेकिंग की जाए।

बगैर पंजीकरण ने धाम में नहीं जाने दिया जाएगा

उन्होंने यमुनोत्री धाम में बिना पंजीकरण के डंडी-कंडी, घोड़ा-खच्चरों के संचालन पर भी प्रभावी रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। सचिव ने कहा कि रिकॉर्ड यात्रियों के पहुंचने से यात्रा मार्गों पर जाम और दबाव बढ़ रहा है। उन्होंने साफ कहा कि बगैर पंजीकरण के किसी को भी धाम में न जाने दिया जाए। इसके लिए बैरियर पर सख्ती से जांच-पड़ताल कर ऐसे यात्रियों और वाहनों को सीधे वापस भेजें।

ऑनलाइन हेलीकॉप्टर टिकट कर सकते हैं बुक

केवल आईआरसीटीसी हेलीयात्रा वेबसाइट ही केदारनाथ धाम के लिए ऑनलाइन हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग ऑफर कर रही है। अभी हेलीकॉप्टर से चार धाम की यात्रा के लिए बुकिंग अभी चालू है। जिसमें फिलहाल 10 मई से लेकर 20 जून तक और 15 सितंबर से लेकर 31 अक्टूबर तक के लिए आप बुकिंग करा सकते हैं। वहीं, आईआरसीटीसी के अनुसार, 21 जून से 14 सितंबर तक की यात्रा की बुकिंग की तारीखें जल्द ही घोषित की जाएगी।

हेली सर्विस बुकिंग

हेली सेवा बुकिंग के लिए IRCTC अकाउंट (Create IRCTC Account) बनाना होगा।
इसके लिए https://www.heliyatra.irctc.co.in/auth) पर जाकर अपना अकाउंट बनाएं।
यहां ईमेल और मोबाइल नंबर वेरिफाई करें। 
बता दें आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ही आपकी यूजर आईडी होगी।
अपना पासवर्ड सेट करें और फिर लॉग इन करें।
यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या ग्रुप आईडी डालकर सीटों की उपलब्धता चेक कर लें।
अपनी पसंद की डेट और टाइमिंग का स्लॉट चुनें।
ऑनलाइन पेमेंट करके अपनी बुकिंग कंफर्म करें।
इसके बाद आप अपनी टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

टिकट दर

हेलीकॉप्टर टिकटों की कीमत बुकिंग (Char Dham Yatra) की तारीख के आधार पर भिन्न होती है। टिकट की बुकिंग जितनी करीब होगी, कीमत उतनी अधिक होगी। यह बिल्कुल रेलवे और हवाई जहाज के टिकट बुक करने जैसा है, टिकट की दरें एक गतिशील प्रणाली के तहत निर्धारित की जाती हैं।

Read More- Weather Update Today: जानें दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम? IMD ने इन राज्यों में बारिश को लेकर दिया अपडेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button