राज्य

Rajasthan Weather Today: प्रदेश में पड़ने लगी भीषण गर्मी, इस जिले में 46 डिग्री के पार पहुंचा पारा, जानें अन्य जिलों का हाल?

Jaipur: राजस्थान में एक बार फिर से धरती (Rajasthan Weather Today) में तपन बढ़ रही है। लू के थपेड़े लोगों को आने वाले दिनों में काफी असहनीय होंगे। क्योंकि मौसम विभाग ने राजस्थान में आने वाले दिनों में हीट वेव का अलर्ट जारी कर रखा है। प्रथम सप्ताह के दौरान राज्य के उत्तरी और पश्चिमी भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से 1-2 डिग्री अधिक रहने और दक्षिण भागों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास रहने की संभावना जताई गई है। प्रदेश के आठ शहरो में दिन का तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है। सर्वाधिक दिन का तापमान गंगानगर में 46.3 डिग्री तो वहीं जयपुर में सीजन का सबसे अधिक 44.1 डिग्री पारा दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में फिलहाल चिलचिलाती गर्मी से राहत नहीं है।

इस जिले का पारा 46 डिग्री के पार

गौरतलब है कि मई की शुरूआत (Rajasthan Weather Today) के पहले सप्ताह में प्रदेश के कई जिलों का तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। फलोदी का पारा तो 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था लेकिन 10 मई को एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में कुछ बदलाव हुए, जिससे प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हुई। जिससे तापमान में हल्की गर्मी कम हुई। वहीं जयपुर मौसम विभाग केंद्र की ताजा जानकारी के अनुसार आगामी हफ्ते भर प्रदेश के मौसम में किसी तरह के बदलाव की कोई आशंका नहीं है। बल्कि 48 घंटों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री बढ़ोतरी होने की आशंका जताई है साथ ही राज्य में हीटवेव चलाने की चेतावनी जारी की है।

इन जिलों में जारी हीटवेव का अलर्ट

इसी के साथ जोधपुर, बीकानेर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र के कुछ भागों में प्रथम सप्ताह के दौरान अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री के आस पास दर्ज होने तथा 17 मई से कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों के लिए भी आगामी 48 घंटों में अधिकतम तापमान 43-45 डिग्री दर्ज होने तथा कहीं-कहीं हीटवेव चलने अलर्ट जारी किया है। वहीं दूसरे सप्ताह 24 से 30 मई तक के लिए मौसम विभाग जयपुर ने वर्षा का पूर्वानुमान जारी किया है। जिसके अंतर्गत राज्य के अधिकांश भागों में सामान्य से कम वर्षा होने की संभावना जताई गई है।

Read More- Rajasthan Train Schedule: किसान आंदोलन के चलते वंदे भारत सहित 6 ट्रेनें रहेंगी रद्द, 21 ट्रेनों का रूट बदला , जानें पूरा अपडेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button